Published On: Sat, May 4th, 2013

जरूरत को बनाएं फोकस

[ A+ ] /[ A- ]


moneyमहंगाई ने आपकी जेब ढीली कर दी है, लेकिन थोड़ी सी समझदारी से आप इस बोझ को कम कर सकते हैं। बाजार में इस समय छूट की लूट है। शैंपू से लेकर आइफोन हर छोटी बड़ी चीज डिस्काउंट पर मिल रही है। कंपनियां बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों के चलते बाजार से दूर ग्राहकों को रिझाने की कोशिश में हैं।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, होटल हो या रीयल एस्टेट हर जगह ऑफर्स की बहार है। घर लेने वालों के लिए बाजार में कई ऑप्शन हैं। रीयल एस्टेट कंपनियां काफी कम पैसे में आसानी से आपकी शतरें पर बुकिंग कर रही हैं। कुछ कंपनियां सोने के सिक्का, एसी, एलसीडी टीवी तक दे रही हैं। प्रॉपर्टी लॉक इन पीरियड में बिना फीस दिए ट्रांसफर करने का ऑप्शन भी मिल रहा है। 20: 80 स्कीम के तहत आपको प्रापर्टी कीमत का बीस फीसद तुरंत देना होगा, जबकि बाकी रकम पजेशन मिलने पर दे सकते हैं। कुछ स्कीम्स में 20 प्रतिशत राशि डाउन पेमेंट के बाद अगर आप बाकी रकम का लोन लेते हैं तो कुछ समय तक आपकी ईएमआइ पर लगने वाले ब्याज का खर्च डेवलपर उठाएगा।

इसी तरह से अगर आप स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता। कुछ बैंक आइफोन, सैमसंग गैलेक्सी की ईएमआइ पर कैश बैक का ऑफर दे रहे हैं। पुराने फोन के बदले नया फोन डिस्काउंट पर मिल रहा है। कुछ कंपनियां लिमिटेड महीनों के ईएमआइ पर कम ब्याज का ऑफर दे रही हैं।

-अगर आप घर के लिए नया एसी लेने जा रहे हैं तो बिल्कुल देर मत करिए। आप एक भी पैसा खर्च किए बिना घर बैठे एसी की ठंडी हवा खा सकते हैं। कंपनियां एसी के फ्री इंस्टालेशन से लेकर बिना प्रोसेसिंग फी और डाउन पेमेंट लेकर हाजिर हैं। टीवी, फ्रिज से लेकर मिक्सर जैसे छोटे आइटम्स पर सभी पर ऑफर्स हैं। ज्यादातर प्रोडक्ट्स पर 500 से 1,000 की प्रोसेसिंग फी लगती है इसके साथ ही कम ईएमआई जैसे ऑफर्स से कुछ हजार रुपये तो बच ही जाएंगे।

-ऑफर्स देने के मामले में कार कंपनियां भी पीछे नहीं हैं। सभी प्रमुख कंपनियां गाड़ियों पर 20 से 40 हजार तक की छूट दे रही हैं। इसके अलावा सीमित किलोमीटर तक चलाने पर फ्री सर्विसिंग, मेंटेनेंस, सोने के सिक्का, एलईडी टीवी जैसे ऑफर्स भी हैं। हालांकि कंपनियों के फ्री इंश्योरेंस जैसे किसी भी ऑफर को लेने से पहले ठीक से जांच पड़ताल करना न भूलें।

-गर्मियों की छुंट्टी प्लान करने से पहले ट्रैवल वेबसाइट्स चेक करें। कुछ ट्रैवल वेबसाइट एडवांस बुकिंग पर एक हवाई टिकट के साथ एक टिकट फ्री दे रही हैं। चुनिंदा विदेशी टूर के लिए 40 से 50 फीसद तक की छूट जैसे ऑफर्स भी मौजूद हैं। छूट देने के मामले में होटल भी पीछे नहीं हैं। एडवांस बुकिंग पर आपको कांप्लीमेंट्री मील से लेकर एक दिन का फ्री स्टे तक मिल सकता है।

तो देर किस बात की अपनी जरूरत के मुताबिक शॉपिंग पर निकल पड़िए, लेकिन इस बात की सावधानी जरुर रखिए कि फ्री शॉपिंग की लालच में आपकी पॉकेट का बोझ कम होने के बजाय बढ़ ना जाए। लालच नहीं जरूरत पर करें फोकस।

गर्मी में बचत की ठंड का अहसास:

-स्मार्टफोन पर बिना ब्याज की ईएमआइ, 15 फीसद तक कैश बैक।

-डाउनपेमेंट, प्रोसेसिंग फीस के बिना इंट्रेस्ट फ्री ईएमआइ पर एसी।

-कारों पर 20,000-40,000 रुपये तक की छूट।

-प्रॉपर्टी बुकिंग पर सोने का सिक्का, एलसीडी, एसी का ऑफर।।

-फ्री पार्किग, पजेशन तक ईएमआइ नहीं।

-हॉलीडे पैकेज पर कैशबैक।

-एडवांस बुकिंग पर 1-2 दिन का

फ्री स्टे।

Subscribe to Republic Hind News


About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Copyright © 2012-18 Republic Hind News Network. All Rights Reserved.