Published On: Fri, Sep 19th, 2014

मोदी के भव्य स्वागत के लिए तैयार है बेकरार अमेरिका

[ A+ ] /[ A- ]


वाशिंगटन। भारत के प्रधानमंत्री और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वागत के लिए पूरा अमेरिका बेकरार है। स्थिति ऐसी बनी है कि मोदी को सुनने के लिए वहाँ टाइम्स स्क्वेयर में बाँटे जा रहे टिकट भी खत्म हो गया। फिर भी अमेरिकी जनता टिकट के लिए विनती कर रही है। यह कहना गलत न होगा कि कभी वीजा न देने वाला अमेरिका के लोगों पर आज मोदी की लोकप्रियता सिर चढ़ कर बोल रहा है। लोकसभा चुनाव के दौरान भारत में मोदी की आँधी पूरी दुनिया ने देखी थी। अब बारी अमेरिका में मोदी के मुरदों की आँधी देखने की है।

RH-Modi in Americaयह देखना रोमांचक होगा कि आगामी 28 सितम्बर को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा लालायित होकर मोदी को गले लगाते हैं या सिर शर्म के साथ सिर झुकाकर हाथ मिलाते हैं। माना जा रहा है कि मोदी के स्वागत समारोह में न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डेन में 20,000 से अधिक भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे। इसे अमेरिका में किसी भी शासनाध्यक्ष का अब तक का सबसे बड़ा स्वागत समारोह कहा जा रहा है।

मोदी के अमेरिका यात्रा के दौरान करीब 20 हजार भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित उनके भाषण का बड़े पर्दों पर प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वेयर क्षेत्र में सीधा प्रसारण किया जाएगा। मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में मैडिसन स्क्वेयर गार्डन में 28 सितंबर को मोदी का भाषण टाइम्स स्क्वेयर में प्रसारित होगा।

इस बड़े आयोजन की आयोजक इंडियन-अमेरिकन कम्युनिटी फउंडेशन इस संबंध में टाइम्स स्क्वेयर एलायंस के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कर रही है। न्यूयॉर्क शहर का केंद्र माने जाने वाले टाइम्स स्क्वेयर में बड़े पर्दों पर सीधे दिखाए जाने वाले मोदी के संबोधन में अंग्रेजी में उपशीषर्क होंगे।

आयोजन से जुड़े लोगों ने बताया कि ऑडियो के लिए या सीधे भाषण सुनने के लिए लोग या तो टोल फ्री नंबर डायल कर सकते हैं या फिर अपने स्मार्ट फोन पर एक एप इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्यक्रम की मेजबानी मिस अमेरिका 2014, नीना दावुलूरी और भारतीय मूल के एक मशहूर न्यूज ऐेंकर करेंगे। 25 वर्षीय नीना मिस अमेरिका 2014 हैं, जबकि 40 वर्षीय हरि श्रीनिवासन पीबीएस न्यूज़ के साथ जुड़े हुए मशहूर ऐंकर हैं।

इंडियन अमेरिकन कम्युनिटी फाउंडेशन के प्रवक्ता आनंद शाह ने कहा कि दुनिया के सबसे महान लोकतंत्र के लोग दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता को सुनने के लिए बेकरार हैं। आईएसीएफ को 400 से अधिक भारतीय अमेरिकी संगठनों का समर्थन हासिल है। शाह ने कहा कि मोदी के सार्वजनिक स्वागत समारोह को लेकर भारतीय अमेरिकियों में काफी उत्साह है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस स्वागत समारोह में कई बड़े सितारे भी शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में वायलिन वादक एल. सुब्रमण्यम के साथ भारतीय मूल की अमेरिकी पॉप स्टार अंजलि रणदीव और पा‌र्श्वगायिका कविता सुब्रमण्यम अपने फन का जादू बिखेरेंगी।

मोदी के संबोधन से पहले सैक्रामैंटो किंग्स के मालिक विवेक रणदीव की बेटी अंजलि अमेरिकी राष्ट्रगान और कविता भारतीय राष्ट्रगान गाएंगी। हाल ही में अमेरिका-भारत में सहयोग बढ़ाने और साझा लोकतांत्रिक मूल्यों को आगे ले जाने के लिए गठित इंडियन अमेरिकन कम्युनिटी फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में एल. सुब्रमण्यम अपने वायलिन के सुरों का जादू बिखेरेंगे।

कार्यक्रम में कई अमेरिकी सांसदों, गवर्नरों और स्थानीय नेताओं के भी शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। एक बयान में आइएसीएफ प्रवक्ता आनंद शाह ने कहा कि मोदी के भाषण से पहले एक शानदार लेजर लाइट शो होगा, भारत की ऐतिहासिक हस्तियों के होलोग्राम पेश किए जाएंगे और लोक नृत्य आयोजित होंगे।

Subscribe to Republic Hind News


About the Author

-

Displaying 1 Comments
Have Your Say
  1. After reading above article I am also surprising that it has developed due the public.Therefore appreciation must go to the Indian Public.

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Copyright © 2012-18 Republic Hind News Network. All Rights Reserved.