Published On: Tue, Oct 7th, 2014

बंगाल से सप्लाई की गई थी पटना बम धमाके के लिए विस्फोटक

[ A+ ] /[ A- ]


कोलकाता। बंगाल के बर्दवान में हुए बम धमाके की जाँच कर रहे पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल पटना के मोदी की रैली में हुए बम बलास्ट के लिए विस्फोटक बर्दवान से खागड़ागढ़ गाँव से ही सप्लाई की गयी थी। धमाके की जांच कर रहे कम्पोसिट टास्क फोर्स के अधिकारियों को कुछ ऐसे ही सबूत हाथ लगे हैं, जिससे बाद उन्होंने यह खुलासा किया।

RH-Patna Blastजांच अधिकारियों ने कहा कि बर्दवान के खागड़ागढ़ गांव में जिस घर में धमाका हुआ था, उस घर से बरामद विस्फोटक और पटना बम धमाके में इस्तेमाल विस्फोटक दोनों एक सामान है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पटना धमाके के लिए विस्फोटक यहाँ से ही सप्लाई की गयी थी। अधिकारियों का कहना है कि पटना धमाके के अलावा पुणे के जर्मन बेकरी धमाके के तार भी यहीं से जुड़े होने की संभावना है।

जाँच अधिकारियों का कहना है कि इससे पहले इस मामले में जुड़े होने के आरोप में दो महिलाओं गुलसोना बीवी उर्फ रजिया बीवी उर्फ रूमी (24) और अमिना बीवी उर्फ अलीमा (26) को गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में दोनों ने बताया कि बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमायते इसलाम व इंडियन मुजाहिद्दीन एक साथ मिल कर कर रहे थे।

इस मामले में हसन मोल्लाह नामक एक व्यक्ति को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था। विस्फोट में मृत दोनों व्यक्तियों से वह लगातार फोन पर संपर्क में था। इस लिहाज से पुलिस ने हसन को गिरफ्तार किया। बर्दवान अदालत में पेश करने पर उसे 12 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजने का निर्देश दिया गया।

मोबाइल में मिले 26/11 के वीडियो क्लिप

जांच अधिकारियों का कहना है कि जिन दो महिलाओं को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था उनके मोबाइल के मेमोरी कार्ड में 26/11 धमाके के अलावा अन्य कुछ धमाके के वीडियो फुटेज पाये गये हैं। इससे साफ होता है कि धमाका करने को लेकर सभी तरह के रणनीति की तैयारी की जा रही थी। इसके अलावा इस मकान में जो लोग बम और हथियार बनाने के कार्य से जुड़े थे, उन सभी को आतंकी गतिविधियों की ट्रेनिंग दी गयी थी।

इसके अलावा ये इस्लामिक लोग इस जगह को जेहाद के नाम पर आतंक फैलाने के इरादे से यहां हथियार बना रहे थे। इस मामले में पुलिस अबुल कालाम नामक एक अन्य संदिग्ध की तलाश कर रही है। जिसे गिरफ्तार करने के लिए सीआईडी की टीम दो हिस्सों में बर्दमान के मंगलकोट में छापेमारी कर रही है। अबुल कलाम का स्केच तैयार कर बीएसएफ और अन्य पुलिस फोर्स को भेजा जा चुका है। जिससे सीमा पार होने के पहले उसे दबोचा जा सके।

Subscribe to Republic Hind News


About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Copyright © 2012-18 Republic Hind News Network. All Rights Reserved.