Published On: Mon, Apr 9th, 2018

2019 में वाराणसी हार सकते हैं मोदी: राहुल गांधी

[ A+ ] /[ A- ]


बेंगलुरु। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि एकजुट विपक्ष के आगे 2019 जीतना तो दूर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अपनी वाराणसी सीट भी गंवा देंगे। विपक्षी एकता में अपना विश्वास जाहिर करते हुए गांधी ने कहा कि बीजेपी के लिए 2019 में लोकसभा चुनाव जीतना दूर की कौड़ी है, अगर कांग्रेस, एसपी और बीएसपी मोदी के खिलाफ एकजुट रहीं तो वह खुद वाराणसी में हार सकते हैं। उन्होंने किसी तीसरे मोर्चे के उदय की संभावनाओं को भी खारिज किया।

राहुल गांधी ने कहा, ‘सच कहूं तो मुझे नहीं लगता कि बीजेपी अगला चुनाव जीतेगी, इसलिए मुझे लगता है कि 2019 में हम सामान्य की तरफ लौटेंगे। ऐसा मुझे लग रहा है।’ मीडिया के साथ अनौपचारिक बातचीत के दौरान दलितों में आक्रोश से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने ये बातें कहीं। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘2 बुनियादी चीजे हैं, एक बार विपक्ष की एकता एक खास स्तर से ऊपर पहुंच गई तो उनके लिए चुनावों में जीतना नामुमकिन होगा। अब विपक्षी एकता उस स्तर तक पहुंच चुकी है। यह बहुत आसान है।’

उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में विपक्षी एकता के लिए की जा रही कोशिशों की तरफ इशारा करते हुए राहुल गांधी ने पूछा, ‘वे (BJP) कहां से सीटें जीतेंगे? और राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा हम उनसे छीन लेंगे।’ बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव है। राहुल गांधी का यह छठा कर्नाटक दौरा है।

हर पार्टी और उसके नेताओं की अलग-अलग अकांक्षाओं के मद्देनजर विपक्षी एकता पर संदेह से जुड़े एक सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि इनसे पार पा लिया जाएगा। गांधी ने कहा, ‘हम इसे संभाल लेंगे। कांग्रेस में हम जानते हैं कि कैसे लोगों को संभालते हैं, हम घमंडी लोग नहीं हैं, हम लोगों को दबाते नहीं हैं और हम लोगों के जीवन को तबाह नहीं करते हैं, इसलिए हम इसे संभाल लेंगे।’ उन्होंने कहा कि बुनियादी बात यह है कि मोदी और आरएसएस ने देश को जिस बदहाली में धकेला है, उससे इसे बाहर कैसे निकाला जाए।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आई तो वह कनार्टक से सीखेगी कि किस तरह सफाई कर्मचारियों का सम्मान किया जाता है। उन्होंने सफाई कर्मचारियों से संवाद किया। मेयर आर. संपत राय के साथ मौजूद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गांधी से कहा कि सफाई कर्मचारियों का वेतन 7,500 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दिया गया है।

Subscribe to Republic Hind News


About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Copyright © 2012-18 Republic Hind News Network. All Rights Reserved.