Published On: Mon, Apr 16th, 2018

भारत के लिए बोईंग बनाएगा सुपर हॉरनेट लड़ाकू विमान

[ A+ ] /[ A- ]


तिरवीदंथाई। सुपर हॉरनेट लड़ाकू जेट के निर्माण के लिए अमेरिकी कंपनी बोईंग ने एचएएल व महिंद्रा से हाथ मिलाया है। मेक इन इंडिया के तहत एफ/ए-18 सुपर हॉरनेट लड़ाकू जेट यह तीनों कंपनियां मिलकर भारत में बनाएंगी। बोईंग के भारत में सीईओ प्रत्युष कुमार ने कहा कि भविष्य की तकनीक को विकसित करने का काम भी संयुक्त मुहिम के तहत किया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि वह भारत का एयरोस्पेस व डिफेंस इको सिस्टम पूरी तरह से तब्दील कर देगा। बोईंग की निगाह भारतीय वायु सेना के उस प्रस्ताव पर भी है, जिसके तहत 110 लड़ाकू जेट की खरीद की जानी है। डिफेंस एक्सपो के दूसरे दिन यह एलान किया गया।

एमटीयू सीरिज के 8,000 पनडुब्बी इंजन बनाने के लिए भारतीय कंपनी एमटीयू फ्राइडरिचशफेन के साथ यूनिट लगाएगा। जीएसएल के चेयरमैन शेखर मित्तल एनएम व फ्राइडरिचशफेन के निदेशक प्रवीन मोहन के साथ करार किया। डिफेंस एक्सपो के दौरान यह घोषणा हुई। समझौते के तहत कंपनियां 16 सिलेंडर व 20 सिलेंडर के एमटीयू सीरिज के पनडुब्बी इंजन बनाएगा। इन्हें जीएसएल की गोवा यूनिट में तैयार किया जाएगा।

डिफेंस एक्सपो के दौरान बीईएमएल ने बुलेट प्रूफ वाहन को लांच किया। कंपनी के चेयरमैन दीपक कुमार हॉटा ने इसका अनावरण किया। इसमें 12 जवान एक साथ बैठ सकते हैं। छोटे हथियारों से दागी जाने वाली गोलियों, ग्रेनेड का इस पर कोई असर नहीं होता।

Subscribe to Republic Hind News


About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Copyright © 2012-18 Republic Hind News Network. All Rights Reserved.